पसीने की बदबू के कारण और घरेलु उपचार। Home Remedies of Body Odor in Hindi

हर व्यक्ति के शरीर की कुछ ना कुछ गंध जरूर होती है। जब शरीर से अच्छी खुशबू आती है तो हर स्थिति में ये आपके confidence को बढाती है। वहीँ आपके पास से पसीने या फिर किसी दूसरी तरह ही दुर्गन्ध आने लगे तो शायद आपके आस पास के लोगों के लिए यह एक परेशानी का विषय बन सकता है। पसीने या शरीर से आने वाली किसी भी तरह की गंध की मुख्य वजह हमारे त्वचा होती है। हमारे शरीर की पूरी त्वचा पर oil पैदा करने वाली कई तरह की ग्रंथियां पाई जाती हैं। जिनमे से पुरे समय हमारे शरीर को ठंडा रखने के लिए नमकीन पानी की तरह तरल निकलता रहता है जिसे हम पसीना कहते हैं। ज्यादातर पसीना दिमाग पर stress और शरीर में गर्मी बढ़ने की वजह से निकलता है ताकि शरीर को दोबारा ठंडा बनाया जा सके। 




पसीने की बदबू के कारण। Causes of Body Odor

क्या आप जानते हैं की हमारा पसीना पूरी तरह odorless होता है। यानि की ठीक पानी की तरह हमारे पसीने की भी किसी तरह की कोई गंध नहीं होती है। फिर यह बदबू कहाँ से आती है? दरअसल हमारे शरीर के अन्दर और बाहर दोनों ही वातावरण में तरह तरह के bacteria होते हैं जिन्हें हम अपनी साधारण आँखों से देख नहीं सकते। कुछ bacteria हमारे लिए हानिकारक होते हैं और कुछ bacteria हमें स्वस्थ बनाये रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। हमारी त्वचा उम्र भर अच्छे और बुरे दोनों तरह के bacteria से प्रभावित होती रहती है। जब हमारा पसीना त्वचा के जरिये बाहर निकलता है तब यह त्वचा में मोजूद bacteria के संपर्क में आ जाता है। bacteria हमारे पसीने में मोजूद compounds को खाने लगते हैं और खुद के अन्दर से एक बदबू पैदा करने लगते हैं। हमारे शरीर के गर्म और बन्द हिस्से इन bacteria की सबसे पसंदीदा जगह होती है। इसलिए खासकर इन जगह से निकलने वाले पसीने की गंध ज्यादा तेज़ होती है। पसीने या शरीर से आने वाली किसी भी तरह की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है की बदबू पैदा करने वाले bacteria को ख़त्म किया जाये जोकि कुछ असरदार घरेलु नुस्खों के जरिये आसानी से किया जा सकता है। 

अगर गर्मियों के मौसम में आपको ज्यादा पसीना आता है या आपके शरीर से गंध आती रहती है तो इस post को पूरा पढ़िए। इसमें हम आपको बताएँगे कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं और फिर शरीर से आने वाली दुर्गन्ध को दूर करने के लिए किसी भी तरह Deodorant या Perfume की आपको कभी भी जरुरत नहीं पड़ेगी। 

पहला नुस्खा

इसे बनाने के लिए हमें जरुरत पड़ेगी गुलाब जल और निम्बू के रस की। इसे बनाने के लिए 5 से 6 चम्मच यानि की आधा कटोरी निम्बू के रस में आधा कटोरी गुलाब जल मिलाकर अच्छे से mix कर लें। उसके बाद इसे किसी plastic के जार या spray bottle में भर कर रख लें। रोजाना नहाने के बाद इसे अपने शरीर की उन जगहों पर लगायें जहाँ पर आपको पसीना ज्यादा आता है। निम्बू के रस में antibacterial properties पायी जाती हैं जोकि पसीना पैदा करने वाले bacteria को ख़त्म करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। निम्बू के रस और गुलाब जल के इस मिश्रण का इस्तेमाल आप अपनी त्वचा, अपने कपड़ों या अपने जूतों पर भी कर सकते हैं। जूतों में से सबसे ज्यादा बदबू आती है। क्योंकि जूतों को हम लम्बे समय तक धोते नहीं हैं और पसीने की वजह से बदबू पैदा करने वाले bacteria हमारे जूतों में लगातार बढ़ते जाते हैं जिससे की समय के साथ साथ हमारे जूतों में से आने वाली बदबू भी बढ़ते चली जाती है। कपड़े या जूते पहनने से पहले या उतारने के बाद इस तैयार मिश्रण का spray करने से बदबू पैदा होने की समस्या ख़त्म हो जाती है और साथ ही अगर आप अपने त्वचा पर इसका इस्तेमाल करते हैं तो धीरे धीरे आप देखेंगे की आपके शरीर में पहले के मुकाबले पसीना कम आने लगेगा और साथ ही यह कालेपन को दूर करके त्वचा को साफ़ भी बनता है। शरीर से आने वाली तेज़ बदबू से छुटकारा पाने का यह सबसे असरदार नुस्खा है। 

दूसरा नुस्खा

इस नुस्खे को हमें नहाते समय इस्तेमाल करना है। इसे बनाने के लिए हमें जरुरत होगी बेसन, बेकिंग सोडा और पानी की। 50 gm बेसन में 50 gm बेकिंग सोडा मिलकर इसे किसी कांच या plastic के जार में भर कर रख लें उसके बाद रोजाना नहाने से पहले 3 से 4 चम्मच मिश्रण में थोड़ा सा पानी मिलकर इसका paste तैयार कर लें। अब इस तैयार paste को पाने शरीर की उन जगहों पर लगाएं जहाँ पर आपको ज्यादा पसीना या पसीने की ज्यादा बदबू आती है। 5 से 10 मिनट लगा रहने देने के बाद इसे normal पानी से धो लें। बेकिंग सोडा हमारी body के ph Level को balance करता है जिससे की हमारे शरीर में ठंडक बनी रहती है और पसीना भी काम आता है। लगातार इसके इस्तेमाल से त्वचा  में सूखापन बढ़ता है और बदबू पैदा करने वाले bacteria भी ख़त्म होते हैं। अगर आपके पैरों से ज्यादा बदबू आती है तो अपने पैरों को रोजाना कम से कम 10 मिनट के लिए पानी और बेकिंग सोडे के मिश्रण में डुबाकर रखें। धीरे धीरे आप देखेंगे की आपके पैरों से आने वाली बदबू पूरी तरह ख़त्म हो जाएगी। 

इसके अलावा अगर पानी diet में Chlorophyll युक्त चीज़ों का ज्यादा सेवन किया जाये तो इससे भी पसीने की बदबू पैदा करने वाले bacteria को पूरी तरह ख़त्म किया जा सकता है। हरी सब्जियों में Chlorophyll की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। अपने देखा होगा की कुछ लोगों को चाहे जितना भी पसीना आ जाये उनके शरीर से कभी भी बदबू नहीं आती है और कुछ लोगों को सिर्फ थोडा सा पसीना आने पर ही तेज़ बदबू आना शुरू हो जाती है। यह चीज़ एक व्यक्ति के खान पान पर निर्भर करती है। हमारे शरीर में Chlorophyll की मात्र बढ़ाने के लिए Wheat grass Juice यानि की गेहूं की घास का जूस सबसे बेहतर मन जाता है। अगर आप रोजाना सुबह नास्ते के साथ सिर्फ 3 से 4 चम्मच Wheat grass Juice का सेवन करते हैं तो चाहे आपकी त्वचा से जितना भी पसीना निकले कभी भी शरीर से बदबू नहीं आएगी। अगर आप चाहें तो Wheat grass Juice घर पर भी बना सकते हैं या फिर market से बना हुआ भी ले सकते हैं। लेकिन इन सब चीज़ों को करने के बाद भी कुछ गलतियां किये गए सभी प्रयासों को बेअसर बना सकती हैं। और इन गलतियों की वजह से ही चाहे आप जितना आप जितने Deodorant या Perfume का इस्तेमाल कर पसीने और पसीने से आने वाली बदबू आपका पीछा कभी नहीं छोड़ेगी।

क्या आप जानते हैं हमारा खान पान और हमारी diet भी हमारे शरीर से आने वाली smell को काफी प्रभावित करती है। ऐसे फल और सब्जियां जिनमे Sulfur की मात्रा अधिक हो जैसे की प्याज, गोभी, लहसून, मूली और dry fruits इनका ज्यादा सेवन करने से हमारे पसीने में Sulfur की मात्रा बढ़ने लगती है जो की पसीने से आने वाली बदबू को और ज्यादा तेज़ बना देती है। इसलिए खासकर गर्मियों में ऐसी चीज़ें ज्यादा से ज्यादा avoid करें और हरे पत्तेदार सब्जियों का ज्यादा सेवन करें। इसी तरह मांस और अण्डे से भी शरीर से आने वाली गंध प्रभावित होती है। Study से पता चला है की जो पुरुष vegetarian होते हैं उनके शरीर से आने वाली गंध महिलाओं को ज्यादा पसंद होती है बजाय उन लोगों के जोकि Non Vegetarian होते हैं और यही चीज़ महिलाओं पर भी लागू होती है। 

अगर आप एक ही कपड़े को बिना धोये बार बार पहनते हैं तो कम से कम गर्मियों के दिनों में ऐसा बिलकुल ना करें। पसीना आने पर शरीर में मौजूद bacteria हमारे कपड़ों में भी रह जाते हैं जिन्हे बिना धोये फिर से पहन लेने से शरीर से आने वाली बदबू और ज्यादा बढ़ जाती है। कपड़ों की तरह कोशिश करें की अपने towel को भी हफ्ते में 2 बार जरूर धोएं अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें की इस्तेमाल के बाद towel को हमेशा तेज़ धुप में जरूर रखें ताकि वह पूरी तरह सूख जाये। 

इसके अलावा पसीना या पसीने से आने वाली बदबू के लिए जो सबसे ज्यादा जरुरी है वह है रोजाना नहाना। अगर आप रोजाना नहीं नहाते हैं तो आपका शरीर ज्यादा पसीना पैदा करने लगता है साथ ही त्वचा में बदबू पैदा करने वाले bacteria की मात्रा भी दुगनी रफ़्तार से बढ़ने लगती है इसलिए रोजाना जरूर नहायें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ