जल्दी वजन कैसे बढ़ाएं। How to Gain Weight Fast in Hindi

जिस तरह से वजन घटाना मुश्किल होता है उसी तरह से वजन बढ़ाना भी मुश्किल काम होता है। Overweight होना या underweight होना दोनों ही स्थितियां हमारी body के लिए unhealthy होती है। एक स्वस्थ व्यक्ति वही होता है जिसका वजन सामान्य यानि की normal हो।


वजन बढ़ाने के लिए 3 चीज़ें सबसे ज्यादा जरुरी हैं

  • High Carbohydrate and Calorie Food
  • Healthy Lifestyle
  • Workout

कुछ लोगों को ये ग़लत फहमी होती है की हर चीज़ ज्यादा खाने से या Junk Food खाना शुरू कर देने से weight जल्दी increase होगा पर Junk Food वजन नहीं केवल चर्बी बढ़ता है। जिससे body गलत shape में फैलने लगती है। पोषक तत्व नहीं होने की वजह से इसे ज्यादा खाने से पेट, किडनी, लिवर और त्वचा से सम्बंधित कई गंभीर रोग भी हो सकते हैं। इसलिए weight gain करने के लिए हमेशा healthy चीज़ों का ही सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से हमारे body सही तरीके से muscles gain करती है और शरीर में अनचाही जगहों पर चर्बी भी नहीं बढ़ती है जिससे शरीर का shape भी सही दिशा में बढ़ता है और इसके साथ ही healthy diet लेने से हमारी skin भी glow करती है जो की हमारी personality को और अच्छा बनाती है।

जल्दी वजन बढ़ने के 10 घरेलु उपाय 

इस post में हम आपको बताने वाले हैं कुछ बहुत ही आसान और असरदार घरेलु नुस्खे जिनके रोजाना इस्तेमाल करने से आप बहुत तेजी से वजन बढ़ा पाएंगे और साथ ही कुछ आवश्यक tips जिनको अगर आप follow करेंगे तो कम समय में ही आप अपनी body में काफी अच्छा improvement notice करेंगे।

Full Fat Milk and Curd

वजन के साथ साथ ताकत भी बढे इसके लिए अपनी diet में healthy fats, calories, carbohydrates और protein rich food add करने की आवश्यकता होती है। Healthy Fats के लिए Full Fat Milk और Full Fat Curd यानि की दहीं ज्यादा फायदेमंद होते हैं। जब भी हम दहीं खरीदने जाते हैं तो उसके ऊपर एक मलाई की परत होती है। दहीं पर जमी ये मलाई weight gain करने के लिए बेहद उपयोगी है इसी तरह अगर आप packet में मिलने वाले दूध का इस्तेमाल करते हैं तो हमेशा Full Fat Milk ही इस्तेमाल करें। Full Fat Milk में मलाई ज्यादा मोती बनती है। रोजाना दिन में खाने के साथ एक कटोरी मलाई वाला दहीं और रात को सोने से पहले मलाई वाले दूध का सेवन करें। ये दोनों ही healthy fats का काफी अच्छा source होते हैं जिनके regular use से body में तेज़ी से फर्क आने लगता है। Calcium की अधिक मात्र होने की वजह से दूध और दहीं वजन बढ़ाने के साथ साथ हमारी हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं।

देशी घी


देशी घी वजन के साथ साथ ताकत में बृद्धि के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। रोजाना दिन के खाने में चपाती और सब्जी के साथ देशी घी का सेवन करना  उपयोगी होता है। अगर इसका सही तरह से इस्तेमाल किया जाये तो केवल एक मात्र देशी घी के इस्तेमाल से ही वजन तेज़ी से बढ़ाया जा सकता है।

अंजीर और किशमिश


इसके अलावा वजन बढ़ाने के लिए अंजीर और किशमिश बहुत असरदार होते हैं। 1 मुठी भर किशमिश को रात भर पानी या दूध में भिगोने रख दें और फिर सुबह दिन में 2 बार आधे आधे हिस्सों में इसका सेवन करें। रोजाना किशमिश खाना वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है। किशमिश में Potassium और Copper पाया जाता है जिससे हमारे शरीर का metabolism मजबूत होता है और हमारा दिमाग भी तेज़ होता है। इसलिए कम समय में अधिक वजन बढ़ाने के लिए रोजाना किशमिश का सेवन करना बहुत आवश्यक होता है।

मूंगफली या Peanut Butter 

इसके अलावा मूंगफली का सेवन करने से भी वजन बढ़ाने में काफी फायदा मिलता है। दिन के खाने के बाद या शाम के समय 1 मुट्ठी मूंगफली खाने से हमारी body को 100 से 120 healthy calories मिलती है जोकि वजन बढ़ाने में बहुत सहायक होती है। इसके अलावा मूंगफली से बना हुआ butter यानि की Peanut Butter भी body में वजन बढ़ाने के लिए बहुत कारगर होता है। हालाँकि इसके अन्दर fat भी पाया जाता है लेकिन वह fat monounsaturated होता है जो की हमारे शरीर को हानि नहीं पहुँचता। इसलिए weight gain करने के लिए दिन में 1 से 2 चम्मच Peanut Butter का सेवन जरूर करना चाहिए।

प्रोटीन

वजन बढ़ाने और muscles gain करने के लिए रोजाना अच्छी मात्रा में Protein लेना भी बहुत जरुरी होता है। इसके लिए दूध से बानी हुई चीज़ें अण्डे और दालों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। अगर आप अंडे खा सकते हैं तो 1 दिन में कम से कम 2 से 3 अंडे जरुर खाएं। अंडा प्रोटीन का एक natural source होता है जो की शरीर का वजन तेज़ी से बढ़ता है। लेकिन अगर आप अंडा नहीं खा सकते तो रोजाना भोजन में 1 time दाल जरुर खाएं। दाल हमारे शरीर को प्रोटीन के साथ साथ विटामिन और फाइबर भी प्रदान करती है इसलिए daily या फिर हफ्ते में 3 बार भोजन के साथ दाल जरुर खानी चाहिए।

उबले हुए आलू और चने 

उबले हुए आलू और उबले हुए चने तेज़ी से healthy fat gain करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इनमे Protein, Potassium और healthy carbs पाए जाते हैं जो body का वजन healthy way में बढ़ाते हैं। हमेशा आलू और चने उबाल कर ही खाएं। तले हुए आलू और चने का सेवन न करें क्योंकि इनसे unhealthy fat और cholesterol बढ़ सकता है।

आम


इसके साथ ही फलों में केले के अलावा आम भी वजन बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केला तो लगभग साल भर मिलता ही है पर जब भी आम का season आये तो आम का सेवन जरुर करें। एक सामान्य आम में लगभग 135 calories होती हैं इसलिए वजन बढ़ाने के लिए दिन में कम से कम 2 आम खाए जा सकते हैं।

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियाँ अश्वगंधा और शतावरी

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में अश्वगंधा और शतावरी वजन बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। यह दोनों ही आपको किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर या फिर पतंजलि के स्टोर पर आसानी से मिल जायेंगे। अश्वगंधा या सतावरी में से किसे एक या फिर दोनों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इन दोनों को ही दूध के साथ मिलाकर पीने से यह एक health tonic की तरह काम करता है और इससे Diabetes, High Cholesterol, Infertility और Depression जैसी समस्या भी दूर हो जाती है। इसलिए बाज़ार में मिलने वाले तरह तरह के वजन बढ़ाने वाले powder और capsules खाने से ज्यादा अच्छा के प्राकृतिक जड़ी बूटियों का सेवन किया जाये।

Workout कसरत


जिस तरह से वजन घटाने के लिए workout करना जरुरी है उसी तरह वजन बढ़ाने के लिए भी workout करना बहुत जरुरी है क्योंकि जब हम workout या कसरत करते हैं तो शरीर के बंधी हुई मांसपेशियां फैल जाती हैं और एक अच्छा व्यायाम करने के बाद जब हम वजन बढ़ाने वाली healthy चीज़ों का सेवन करते हैं तो शरीर में उनका असर दोगुनी गति से होता है।

Junk Food ना खायें 

इसके अलावा वजन बढ़ाने के लिए Junk Food या unhealthy भोजन करना सबसे ज्यादा गलत निर्णय होता है क्योंकि Junk Food जैसे के ज्यादा तली हुई या चर्बी पैदा करने वाली चीज़ें खाने से body में nutrition की कमी हो जाती है। जिससे शरीर में अनचाही जगहों पर केवल चर्बी बढ़ने लगती है और ताकत बिलकुल भी नहीं बढती इसलिए weight gain करने के लिए हमेश healthy food को ही चुने।

इन सरे नुस्खों का इस्तेमाल करने के साथ साथ रोजाना खाए जाने वाले भोजन की मात्र बढ़ाना भी बहुत अवश्यक है और साथ ही समय पर भोजन करना भी बहुत जरुरी है। इसके अलावा ध्यान रखें की हमेशा सुबह Breakfast जरूर करें। कई लोग अक्सर busy lifestyle होने की वजह से सुबह का नास्ता नहीं कर पते हैं इसलिए इस आदत की वजह से body का वजन बढ़ने में रुकावट पैदा होती है।

जब भी आप वजन बढ़ाने के लिए diet में बदलाव और घरेलू नुस्खों का प्रयोग करते हैं उस समय के दोरान बहुत अवश्यक है की आप अपने दिन भर में खाए हुए भोजन का record रखें। शुरुवात में ऐसा करने से हमें पता चलता रहता है की हमने दिन भर में कितना खाया है। फिर रोजन उस record के हिसाब से अपनी diet में थोड़ी थोड़ी चीज़ें बढ़ाते रहें। ऐसा करने से खाना समय पर खाना भी आसान हो जाता है और हमें हमारी गलतियों का भी पता चलता रहता है इसलिए दिनभर में खायी सभी चीज़ों को अपने phone में या computer पर या किसी diary जरुर लिख लेना चाहिए। इस तरह की साड़ी चीज़ों का ध्यान रखने से आप कम समय में ही अधिक वजन आसान से बढ़ा पाएंगे।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ