अक्सर लोग शरीर में लिवर और पेट की सफाई को ज्यादा महत्व देते हैं। लेकिन kidney भी हमारी body की वो organs हैं जिनकी समय समय पर सफाई करते रहना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि kidney में जब धीरे धीरे विषैले पदार्थों की मात्रा बढ़ रही होती है तो इसका हमें बिलकुल भी पता नहीं चलता और फिर आगे चलकर अचानक किडनी से जुडी परेशानियां और बीमारियां सामने आने लगती हैं। जिस तरह दिल या लिवर में खराबी आने से व्यक्ति की जिंदगी को ख़तरा होता है वैसे ही किडनी में भी अगर खराबी आ जाये तो इससे इंसान की मौत भी हो सकती है।


Kidney इतनी जरुरी क्यों होती है और इनका स्वस्थ बने रहना इतना महत्वपूर्ण क्यों होता है ? दरअसल किडनी body में blood purification यानि की खून की सफाई करने का काम करती हैं ठीक उसी तरह जिस तरह पानी की सफाई RO करता है। खून की सफाई करने के लिए हमारी किडनी में कई बारीक छन्नियां पायी जाती हैं जिन्हे Nephrons कहते हैं। वक़्त के साथ साथ हमारी किडनी में भी विषैले पदार्थों की मात्रा बढ़ती जाती है जिसका असर हमारे बालों, त्वचा, और शरीर के दूसरे अंदरूनी अंगों पर भी पड़ता है। कई स्तिथियों में किडनी में हुआ damage UTI यानि की Urinary Tract Infection और Sexual कमजोरी को भी जन्म दे सकता है।

जो लोग ज्यादा junk food खाते हैं बाहर की तली हुई या packet में बंद चीज़ों का ज्यादा सेवन करते हैं उनकी kidney जल्दी कमजोर होती हैं। ख़राब lifestyle, धूम्रपान, शराब, बहुत ज्यादा गर्म और मसालेदार या बहुत ज्यादा मीठी चीज़ें खाने से भी किडनियां damage होती हैं। इसके अलावा जो लोग रोजाना किसी तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं या ज्यादा मात्र में प्रोटीन का सेवन करते है उनकी kidney में भी आगे चलकर खराबी आने की संभावना काफी ज्यादा होती है।

लम्बे समय तक kidney की सेहत को नजरंदाज़ करते रहेने से धीरे धीरे kidney से जुड़े कई रोग हो सकते हैं। जैसे की Nephritis मतलब kidney में सुजन आना, Kidney Stone यानि की पथरी, Kidney Cyst मतलब किडनी में गठान और कुछ गंभीर बीमारियाँ जैसे की Chronic Kidney Disease या Kidney Failure. ये सभी बीमारियां kidney की health के प्रति लापरवाही बरतने के कारण तेजी से फ़ैल रही हैं। अगर कोई ज्यादा Junk Food नहीं खाता या शराब आदि जैसी विषैली चीज़ों से हमेशा दूर रहता है तब भी एक सामान्य घर के भोजन करने वाले व्यक्ति की किडनियां भी वक़्त के चलते कमजोर होती ही हैं। इसीलिए समय समय पर kidney की सफाई करना बेहद आवश्यक होता है ताकि लम्बी उम्र तक हम स्वस्थ और निरोगी बने रहें।

इस post में हम बात करेंग 3 बेहद असरदार home remedies की जिनसे आप रोजाना या हफ्ते में 1 बार या महीने में 1 बार अपनी kidney को पूरी तरह detox करके उनमे जमे सभी विषैले पदार्थों को आसानी से बहार निकाल पायेंगे। हमारी किडनियां जब पूरी तरह साफ़ हो जाती हैं तो ये पहले से ज्यादा बेहतर तरीके से काम करने लगती हैं जिससे हमें धीरे धीरे ज्यादा स्वस्थ और energetic महसूस होने लगता है।
आइये सबसे पहले बात करते हैं महीने में 1 बार इस्तेमाल किये जा सकने वाले नुस्खों की।

भूट्टे के बाल Cornsilk 

आमतौर पर जब हम भुट्टा यानि की Corn खरीदते हैं तो इसमें से निकलने वाले छिलके और रेशे यानि की बाल फेंक देते हैं। लेकिन भुट्टे के इन बालों में गजब की medical properties पायी जाती हैं। इनका इस्तेमाल bladder और Urinary System में किसी तरह के infection को ठीक करने के लिए, Kidney Stone, दिल की बीमारियां, Diabetes, High Blood Pressure और High Cholesterol Level को control करने के लिए भी किया जाता है। Cornsilk में Protein, Carbohydrate,Vitamins और Minerals की मात्रा अधिक होती है जो की kidney की सफाई के साथ साथ खून में बढ़े हुए Blood Suger Level को control करने के लिए भी बेहद उपयोगी मानी जाती है। Kidney की सफाई करने के लिए Cornsilk की tea यानि की चाय बनाकर काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए सबसे पहले Cornsilk यानि की भुट्टे के बाल को घर में ही पूरी तरह सूखा लें। सूखने के बाद इनका हल्का brown हो जायेगा इसके बाद लगभग 50 ग्राम Cornsilk को 2 गिलास पानी में 10 से 15 मिनट तक ढक कर उबाल लें और छान कर किसी गिलास या फिर किसी bottle में भर कर रख लें। स्वाद के लिए इसमें निम्बू का रस भी मिलाया जा सकता है। तैयार drink का दिन में 2 से 3 बार खाना खाने से 30 से 40 मिनट बाद सेवन करें। अच्छे परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को 1 महीने में 1 से 2 बार या 15 से 20 दिन के अंतराल में दोहराते रहें।भुट्टे के बाल से बनी ये drink, kidney की सफाई के लिए सबसे ज्यादा फायदेमद होती है। जिस दिन आप इस drink का सेवन करेंगे उस दिन आपका urination की frequency सामान्य से थोड़ी ज्यादा हो जाएगी। यानि की उस दिन आप पहले के मुकाबले ज्यादा बार पेशाब करेंगे। ये kidney detox process का ही एक हिस्सा है और इसके पहले इस इस्तेमाल से आपको अपने शरीर में हल्कापन महसूस होने लगेगा।

तरबूज के बीज 

तरबूज के बीजों से बनी चाय भी kidney की सफाई के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसे बनाने के लिए ताज़े और सूखे हुए दोनों तरह के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। लगभग 2 tablespoon तरबूज के बीजों को grind करके इसका बारीक powder बना लें। उसके बाद 2 गिलास पानी में तैयार तरबूज के बीजों का powder डाल के इसे 5 से 6 मिनट boil करें और ठंडा हो जाने पर इसे छानकर दिन भर में 2 से 3 बार सेवन करें। तरबूज के बीजों में Vitamins, Minerals, Magnesium और Zink की मात्रा अधिक होती है। जिन लोगों को ज्यादा थकान, खून की कमी और कमजोरी की शिकायत होती है उन्हें अपनी regular diet में तरबूज के बीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। किडनी की सफाई करने के साथ साथ तरबूज के बीजों से बनी ये drink diabetes control करने, दिल के सेहत को बेहतर बनाने, Healthy skin और मर्दों में होने वाली sexual कमजोरी को दूर करने के लिए भी काफी उपयोगी मानी जाती है।  इस drink का इस्तेमाल हफ्ते में 1 बार किया जा सकता है।

मूली के पत्ते 

इसके अलावा मूली के पत्ते भी kidney में जमे विषेले पदार्थों की सफाई करने के लिए काफी उपयोगी होते हैं। मूली के पत्तों को भी हम आमतोर पर फैंक देते हैं लेकिन इनमे मूली से कई गुना ज्यादा पोषक तत्व मोजूद होते हैं। मूली के पत्ते एक बेहतरीन detox agent होने के साथ साथ Piles और पीलिया जैसी  बिमारियों में भी बेहद लाभकारी मने जाते हैं। हफ्ते में कम से कम 2 बार मूली के पत्तों का जूस पिने से किडनियां धीरे धीरे पूरी तरह साफ़ होने लगती हैं और पहले से ज्यादा बेहतर तरीके से काम करने लगती हैं।

बताये गए सभी तरीके वैसे तो पूरी तरह safe हैं लेकिन फिर भी गर्भ अवस्था के दोरान या delivery के 1 से 2 साल बाद तक इन नुस्कों को avoid करें।
किडनी के सफाई अच्छी तरह हो सके इसलिए जब तक आप इन नुस्कों का इस्तेमाल कर रहे हैं तब तक बाहर का junk food, धुम्रपान, बहुत ज्यादा गर्म चीज़ें और शराब आदि को पूरी तरह avoid करें।