PUBG खेलने की आदत कैसे छोड़ें ? Science of PUBG Addiction

हमारे देश में कुछ जगह PUBG को ban कर दिया गया है और हालत इतनी बुरी है की गुजरात में तो कुछ जगह PUBG खेलने के लिए लोगों को पुलिस arrest कर रही है।

ये PUBG से जुड़ी कुछ चौंका देने वाली खबरें हैं जिन्हे आप पढ़ सकते हो।
जम्मू में एक fitness trainer ने लगातार 10 दिन तक PUBG खेलने के बाद अपना मानसिक संतुलन खो दिया।

ये सिर्फ mobile phone पर एक game ही तो है। आखिर इसमें ऐसा क्या हो सकता है की लोग हमारे देश में इस game के पीछे इतने पागल हो गए हो और इतने addicted हो गए हो। पिछले कुछ महीनो में occasionally PUBG game मैंने भी खेला है। इस post में मैं आपको बताना चाहूंगा की इस game में ऐसी क्या चीज़ें है जो इसे इतना addicting बनती हैं और साथ ही आप इसके addiction से आप छुटकारा कैसे पा  सकते हैं।


Why PUBG is so Addicting? PUBG इतनी addicting क्यों है ?

मैं आपको 7 कारण बताऊंगा के PUBG इतनी addicting क्यों है। हर एक reason के अंदर उसका solution छुपा है। इस post को बहुत ध्यान से पढ़ना क्योंकि ये सारे 7 reasons almost हर type के addiction के लिए valid होते हैं। इन्हे समझोगे तो आपको पता लगेगा की क्यों कुछ लोग इन चीज़ों के addicted हो जाते हैं और कुछ नहीं होते।

Temporary Escape from Problems

एक आम जिंदगी में हर किसी को अपनी daily life में problems होती हैं। अगर आप school या college जाते हैं तो पढाई का pressure होता है। Job करते हो तो काम का pressure होता है। अगर job नहीं करते तो job ढूंढने का pressure होता है। हर इंसान इन problems से कुछ हट के अपने दिमाग को ठंडा करना चाहता है तो वो एक temporary escape ढूंढ़ता है। अब कुछ लोगों के लिए temporary escape किताबें पढ़ना हो गया, कुछ के लिए TV देखना हो गया, कुछ के लिए sports खेलना हो गया और कुछ लोगों के लिए ये PUBG जैसे games खेलना हो गया। ये पहला reason है addiction के पीछे और इसमें कुछ गलत नहीं है। मैं भी relax करने के लिए कभी कभी PUBG जैसे games खेलता हूँ। लेकिन बेहतर ये रहता है की ज्यादातर time जब आप relax करना चाहे तो इस temporary escape को constructive hobbies में ढूंढिये। जैसे की किताब पढ़ना, एक नयी language सीखना, sports खेलना, कोई भी physical activity करना जिससे की future में आपको कुछ फायदा हो। आप ऐसे बहुत से temporary escapes ढूंढ सकते हो। लेकिन सवाल यहाँ ये उठता है की PUBG में ऐसा क्या है जो आपको बाकि hobbies के comparison में ज्यादा आकर्षित करता है। ऐसा क्या है जो आपको सोचने पर मजबूर कर देता है की अगर मुझे relax करना है तो मैं PUBG ही खेलूंगा। 

A Social Hobby

ज्यादातर mobile phones पर जो games होते हैं उन्हें आप अकेले खेलते हैं। लेकिन PUBG की ख़ास बात ये है की ये एक social game है। आप इसे अपने दोस्तों के साथ खेल सकते हो दोस्तों के साथ बात करते करते खेल सकते हो। तो ये game एक social activity की तरह बन जाता है और जब भी कोई hobby एक social activity बनती है तो ज्यादातर time उसे आप ज्यादा करना चाहते हो। यही reason उलटे तरीके से भी valid है अगर आपके सारे दोस्त PUBG खेलते हैं और आप ही सिर्फ अकेले हैं जो नहीं खेलते तो आप socially excluded feel करेंगे। आप उनके साथ जुड़ना चाहोगे और कहीं न कहीं मजबूरी में आकर आप भी PUBG खेलना शुरू कर देंगे।

Solution: तो इसका solution ये है की अगर आप relax करने के लिए PUBG के अलावा कोई और alternate hobby ढूंढ रहे हैं तो ऐसी hobby ढूंढिए जिसे आप दोस्तों के साथ कर सकें। और अगर आपके दोस्त ऐसे हैं जो वो चीज़ बिल्कुल नहीं करना चाहते जो आप करना चाहते हैं तो नए दोस्त बनाना शुरू कर दें या फिर internet पे जाईये आजकल हर hobby के आपको facebook groups मिल जाएंगे या अलग अलग जगह पर groups मिल जायेंगे जहाँ पे आप उन लोगों से मिल सकते हैं जो आप जैसी hobby में interest रखते हैं।

Sense of Purpose and A Goal

तीसरा reason है की PUBG जैसे games आपको एक sense of purpose देते हैं, एक mission देते हैं, एक clearly define goal देते हैं। जिस तक आपको पहुंचना है और आपको पता है की वहां तक पहुंचने के लिए आपको क्या करना है। सबसे पहले island पे drop किया जायेगा फिर आपको सारे दुश्मनो को मरना और अकेले या अपनी team के साथ जिन्दा बाहर निकलना है। ये purpose, ये goal ऐसी चीज़ है दोस्तों जो आपकी असली जिंदगी से शायद missing है। शायद आपको पता नहीं है की आपको अपनी असली जिंदगी में करना क्या है। इसलिए आप इस mobile phone के अंदर अपने mission को ढूंढ़ते हो।

Solution: इसका solution सुनने में बहुत simple है दोस्तों जब आप अलग अलग types की hobbies करेंगे, अलग अलग type की किताबें पढ़ेंगे, दुनिया के बारे में जानेगे तो शायद आप अपनी ज़िन्दगी के लिए एक goal बना पाएंगे की किस तरह से आप दुनिया को एक बेहतर जगह बना सकते हैं।

Achievements and Rewards

PUBG के अंदर time to time, level by level आपको rewards दिए जाते हैं achievements होती हैं आपको rank किया जाता है। आप जितना अच्छा और ज्यादा खेलोगे उतनी अच्छी आपकी rank बनेगी और आपका level बढ़ेगा। ये सारी चीज़ें आपको किसी goal तक पहुँचने के लिए motivate करने के लिए बहुत जरुरी होती हैं। इसे हम कहेंगे Constant Measurable Growth यानि आपकी constant growth चल रही है। अगर आपको कभी भी ऐसा लगता है की आपकी growth रुक गयी है तो आपका interest loose हो जायेगा और ये game कभी भी आपको ऐसा नहीं लगने देगा। Measurable मतलब आपको time to time हर point of time आपको पता रहे की आप कहाँ तक पहुंच गए हो। आपका अभी क्या level है आप Number 1 Rank Position से कितनी दूर हो। जिंदगी में किसी भी goal तक पहुँचने के लिए constant measurable growth बहुत जरुरी होती है। अगर मान लो की आपका goal 1 करोड़ रुपये कमाना है लेकिन आपको यही नहीं पता की उस goal तक पहुंचने के लिए क्या steps हैं, क्या क्या levels आएंगे और exactly क्या क्या करना पड़ेगा उन levels में आपको next level में जाने के लिए तो आप इस goal को कभी achieve ही नहीं कर पाओगे।

Solution: इसलिए इसका solution ये है की जब भी आप कोई goal choose करो या जब भी आप कोई hobby कर रहे हो तो try करो उसमे constant measurable growth maintain रख पाओ तभी आपका उस hobby में और उस goal तक पहुँचने में interest maintain रहेगा। आप अपनी hobby के लिए खुद से awards और levels create करो जैसे की gym जाना आप अपनी hobby बनाना चाहते हो तो आप अपने आप से कहो की अगर आप 1 महीने तक लगातार gym जाते हो तो आप उसके end में अपने आप को ये reward दोगे। अगर आप 3 महीने के लिए जाते हो तो आप next level पर पहुंच जाओगे और आप ये reward दोगे। तो इस तरह छोटे छोटे levels create करो और हर level के end में अपने आप को एक reward दो।

Be A Hero

अगला reason है की ये game आपको एक hero बनने का मौका देती है। एक ऐसा role play करने का मौका देती है जो ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी में शायद असली में नहीं कर पाएंगे। कुछ लोगों की एक fantasy होती है की उन्हें एक commando बनना है या एक solider बनना है। तो ये game उन्हें अपनी fantasy को असली life में खेलने का मौका देता है। अब ये ऐसी चीज़ है जो शायद ज्यादातर लोगों के लिए valid ना हो लेकिन जिन लोगों के लिए valid है उनके लिए solution ये है की वो अपनी fantasy को relive करने का मौका बाकि चीज़ों में देखें। जैसे मेरे हिसाब से Paintball game PUBG का एक अच्छा real life alternative है। Paintball असली life में खेला जाता है और PUBG जैसे ही खेला जाता है। और याद करो दोस्तों बचपन में जो चोर पुलिस खेलते थे न वो भी कहीं न कहीं इसी तरह से ही होता था अपनी जो fantasy होती है पुलिस बनने की या चोर बनने की उसको live out करने में मजा आता था। तो ये चीज़ें कहीं ना कहीं एक real life alternative है PUBG की जगह।

Initial Investment

मेरे लिए बोलना बहुत आसान है की आप PUBG खेलने की जगह Paintball खेल लो। लेकिन असली में ऐसा कोई करता नहीं है। ऐसा क्यों है ? ये इसलिए है दोस्तों क्योकि Paintball खेलने के लिए पहले आपको Google पे ढूंढ़ना पड़ेगा आप कहाँ पर खेल सकते हो। पुरे दिल्ली के आसपास केवल 10 से 12 ऐसी जगह हैं जहाँ आप खेल सकते हो। फिर आपको दोस्तों की इकट्ठा करना पड़ेगा, फ़ोन करके बुलाना पड़ेगा खेलने के लिए, फिर गाड़ी में drive करके जाना पड़ेगा उस location तक, फिर आपको costume पहननी पड़ेगी फिर 2 से 3 घंटे free रखने पड़ेंगे Paintball खेलने के लिए। तो ये जो सारी चीज़ें हैं यहाँ पर इनमे बहुत time लगता है और इसे हम Initial Investment कहेंगे। Paintball खेलने में initial investment बहुत ज्यादा है वही दूसरी तरफ PUBG खेलने के लिए बिलकुल भी नहीं है। PUBG खेलने के लिए initial investment बहुत कम है और यही reason है की हर इंसान prefer करेगा की कम काम और time वाली चीज़ करे। हमारा mind आसान चीज़ करना ही prefer करता है इसीलिए आप PUBG ही खेलेंगे।

Solution: इस चीज़ के solutions दो तरीके से हो सकते हैं एक तो आप ये कर सकते हैं की PUBG खेलने के लिए जो initial investment चाहिए उसे जबरदस्ती बढ़ा दो। इसके लिए आप क्या कीजिये की जब भी आप PUBG खेलते हैं तो खेलने के बाद उसके app को delete कर दो। तो जब भी आपको अगली बार खेलना होगा तो हर बार आपको app install करनी पड़ेगी। इससे आपका initial investment बढ़ गया इसलिए आप उसे खेलना कम कर देंगे।
दूसरा तरीका ये हो सकता है की जो बाकि चीज़ों में initial investment ज्यादा चाहिए उस initial investment को आप acknowledge कीजिये आप समझिये की उनमे ज्यादा चाहिए होती है इस ज्यादा initial investment को अगर आप बार बार पूरा करते रहेंगे तो ये आपकी आदत बन जाएगी।

The Habit of Addiction

ये आखरी reason सबसे important है किसी भी addiction के लिए। आज से कुछ महीने पहले मैंने अखबार में बहुत interesting article पढ़ा था। "How to stop craving popcorn at a movie" Researchers ने एक experiment किया था। जो लोग popcorn बहुत खाते हैं cinema में बैठ कर उन लोगों को conference room में बिठा कर popcorn दिए थे और उन में से ज्यादातर लोगों ने उस popcorn को reject कर दिया था। उन लोगों को cinema में बैठकर ही popcorn की आदत पड़ी थी। इससे पता चलता है हमारी जो आदतें हैं वो associations से trigger होती है। ये researchers ने बताया था। यानि जो आसपास की जो environment होती है उसे देखकर हमारी आदतें trigger होती हैं मतलब हमारी आदतें जगती है। आप cinema में बैठोगे तभी आपको popcorn खाने का मन होगा। कुछ smokers जो addicts होते हैं उनकी कई बार ऐसी आदत लग जाती है की जैसे ही lunch brake हुआ तो सबसे पहले cigarette पिएंगे क्योंकि वो बार बार इस काम को करते रहते हैं। आप में भी ऐसे कुछ लोग होंगे जो की जैसे ही school college ख़त्म हुआ या काम ख़त्म हुआ घर आकर सबसे पहले PUBG खेलना शुरू कर दिया। तो ये आपकी एक आदत बन जाती है। ये association बन गया की जैसे ही काम ख़त्म कर के आये घर पहुंचे PUBG खेलने का time हो गया।

Solution: अब इस आदत को तोड़ने के लिए आपको इस association को तोडना पड़ेगा। आपको हमेशा क्या करना होगा की जब भी आप घर जाएँ कुछ और करना शुरू कर दीजिये। जब तक आपकी वो नयी habit नहीं बन जाती। यही चीज़ positive habit बनाने के लिए बहुत useful है और आपकी जो initial investment होती है उसको तोड़ने में भी बहुत काम आती है। For example जैसे gym जाना आपको अपनी नयी आदत बनानी है तो आप जैसे ही काम से या school से घर लौटें तो आप क्या कीजिये की आपका जो gym bag है उसे हमेशा ready करके जाईये। आप जैसे ही आएंगे कपडे change कीजिये और gym के लिए निकल जाईये और यही काम आप बस 20 से 30 दिन के लिए daily repeat करेंगे तो ये आपकी habit बन जाएगी। तो solution बड़ा simple है यहाँ पर अगर आप PUBG same time पर खेल रहे हो तो आप ढूंढ़ने की कोशिश कीजिये की क्या signals हैं जो आपकी habit को trigger कर रहे हैं। उन signals को change कर दीजिये। याद रखिये की कोई भी habit को तोड़ते वक्त या नयी habit बनाते वक़्त थोड़ा time लगता है। 20 से 30 दिन लग सकते हैं तो इन 20 से 30 दिन आपको focused रहना पड़ेगा सोचना पड़ेगा की मुझे ये करना है ये नहीं करना है।

तो ये 7 reasons हैं दोस्तों जिनकी वजह से PUBG इतना addicting बनता है। और अगर आपको इसकी addiction लग गयी है और आप उसे छोड़ना चाहते तो यहाँ पर अगर आपको solution ढूंढ़ना है तो इन 7 reasons को आपको अलग अलग तरीके से attack करना पड़ेगा इनके alternative ढूंढ़ने पड़ेगे। इन सब reasons को satisfy करने के लिए आपको कुछ और ढूंढ़ना पड़ेगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ