What is Credit Card with Advantages and Disadvantages in Hindi

आज हम बात करेंगे Credit Card के बारे में की Credit Card क्या होता है ये किसे मिलता है और इसके advantage and disadvantage यानि फायदे और नुक्सान क्या हैं।


क्रेडिट कार्ड क्या है ? What is Credit Card in Hindi

Credit Card जिसे आजकल Plastic Money भी कहा जाता है ये एक ऐसा card होता है जो आपको उधार सामान खरीदने में मदद करता है। मतलब जब आपके पास पैसे नहीं होते तब आप इसकी मदद से सामान खरीद सकते हैं means shopping कर सकते हैं साथ ही ATM से पैसे भी निकल सकते हैं।
इसके आलावा आप Credit Card का इस्तेमाल कई कामो में भी कर सकते हैं। जैसे हमारा Debit Card या ATM Card होता है वैसे ही Credit Card है। लेकिन Debit Card या ATM Card हमारे bank account से link होता है मतलब जब भी हम अपने Debit Card के द्वारा ATM Machine से पैसे निकलते हैं तो वो हमारे bank account से कट जाते हैं। Means जितने पैसे हमारे bank account में होंगे हम उतने ही पैसों का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दें की Credit Card bank account से link नहीं होता है। जब हमें Credit Card दिया जाता है तो इसकी एक limit होती है। जैसे किसी bank ने आपको Credit Card जारी किया है और उसकी limit मान लो 30000 रुपये रखी है तो 1 महीने में आप 30000 रुपये तक खर्च कर सकते हैं।

Advantage of Credit Card  क्रेडिट कार्ड के फ़ायदे:

अगर बात की जाये Credit Card के फायदों की तो इसके कई फायदे होते हैं। जैसे Credit Card का सबसे बड़ा फायदा ये है की जब आपको emergency में पैसों की जरुरत पड़ती है तब आपको किसी से पैसे मांगने नहीं पड़ेंगे।
  • अगर आपके पास Credit Card है तो आप किसी भी देश से online सामान मंगवा सकते हो और payment Credit Card से कर सकते हो। बता दें की ये सुविधा आपको Debit card में नहीं मिलती है।
  • Credit Card से आप EMI पर कोई भी  सामान आसानी से ले सकते हैं। जैसे आपको कोई सामान लेना है और present में आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप Credit Card से EMI पर वो सामान ले सकते हैं और आप इसका payment 3 महीने, 6 महीने, 12 महीने या 24 महीने की आसान किस्तों में कर सकते हैं। 
  • जब आप Credit Card से shopping करते हैं या फिर किसी चीज़ का payment करते हैं तो आपको cashback और Reward points मिलते हैं लेकिन ये आपके Credit Card पर निर्भर करता है की आप किस bank का Credit Card इस्तेमाल करते हैं। 
  • इसके अलावा Credit Card इस्तेमाल करने पर आपको कभी कभी discount भी मिलता है। जब आप किस hotel में room book करते हैं या फिर air ticket book करते हैं तो इस पर आपको अच्छा ख़ासा discount मिल सकता है। 
  • Credit Card से आपको loan भी मिल सकता है। अगर आप Credit Card का इस्तेमाल करते हैं और समय पर इसके bill का भुक्तान करते हैं तो ऐसा करने से bank को आप पर भरोसा हो जाता है और वो बिना किसी guaranty के आपको loan दे सकता है। 
  • जब आप अपने Credit Card से shopping करते हैं या फिर कोई payment करते हैं तो आपको 45 से 50 दिन का time मिलता है bill का payment करने के लिए और इस दौरान इसपर कोई ब्याज भी नहीं लगता है। 
  • इसके अलावा आप Credit Card की मदद से ATM से cash भी निकल सकते हो।


Disadvantage of Credit Card क्रेडिट कार्ड के नुक्सान:

जैसे Credit Card इस्तेमाल करने के फायदे हैं वैसे ही कुछ नुक्सान भी हैं।

  • Credit Card इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा नुक्सान ये है की अगर आप इसके bill का समय पर भुक्तान नहीं करते हैं तो आपको भारी भरकम जुर्माना देना पड़ता है। मतलब Credit Card के bill का जो amount होता है उसपर काफ़ी ज्यादा ब्याज लगता है और इसलिए Credit Card के bill का payment समय से पहले ही कर देना चाहिए।
  • Credit Card के bill में tax और fees भी लगती है जैसे की late fees, processing fees और renewal fees. 
  • जब आप Credit Card के द्वारा ATM से cash निकलते है तो निकले गए amount पर उसी दिन से ब्याज लगना  शुरू हो जाता है। 
  • Credit Card इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा नुक्सान ये है की Credit Card से हम बिना पैसों के भी shopping कर सकते हैं। इसीलिए इससे फिज़ूल खर्ची बहुत ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि हमें लगता है की हमें पैसे अभी नहीं 1 महीने बाद देने हैं।


Credit Card किसे और कैसे मिलता है:

अब जान लेते हैं की Credit Card किसे मिलता है। आमतौर पर Credit Card उन्हें मिलता है जो job करते हैं या फिर जिनका कोई Business है या जिनके account में हर महीने पैसे आते रहते हैं। ऐसे लोगों को bank आसानी से Credit Card दे देता है। लेकिन अगर आप student हैं या आपके पास कोई job नहीं है तो bank आपको Credit Card नहीं देगा क्योंकि bank भी ये देखता है की आपका source of income क्या है। मतलब जो पैसे आप Credit Card से खर्च करेंगे वो वापस कैसे करेंगे और इसीलिए students या फिर बेरोजगार लोगों को Credit Card नहीं दिया जाता है।
लेकिन अगर आप फिर भी Credit Card लेना चाहते हैं तो इसका एक solution है जिससे आपको Credit Card मिल जायेगा। इसके लिए आपको bank में FD means Fixed Deposit करना होगा तो उसके आधार पर bank आपको Credit Card दे सकता है।

Credit Card से related कुछ जरुरी बातें 


  • Credit Card लेने और इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने जिस bank या फिर company से Credit Card लिया है उसके नियम और शर्तों को अच्छी तरह से समझ लें ताकि आपको future में कोई परेशानी न हो। 
  • Credit Card के द्वारा ATM से पैसे न निकालें क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो जिस दिन से अपने cash निकाला है उसी दिन से उसपर ब्याज लगना शुरू हो जाता है। 
  • Credit Card का उतना ही इस्तेमाल करें जितना की भुक्तान आप कर सकते हैं और समय पर इसके bill का payment करें। अगर आप समय पर bill का payment नहीं करते हैं तो आपको भारी penalty देनी पड़ेगी। 
  • अगर आपका Credit Card गलती से खो जाता है तो उसे बंद तुरंत बंद करवा दें क्योंकि इससे International transaction किये जा सकते हैं और International transaction होने पर आपको कोई भी OTP means One Time Password नहीं आता है। मतलब अगर आपका Credit Card खो जाता है और कोई उससे International transaction करता है तो आपको पता भी नहीं चलेगा तो इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें।

Credit Card के लिए कैसे apply करें

अगर आप Credit Card लेना चाहते हैं तो आप offline और online दोनों तरीकों से apply कर सकते हैं। जैसे अगर आपको SBI का Credit Card चाहिए तो आप www.sbicard.com पर जाकर Credit Card के लिए apply कर सकते हैं या फिर आप bank की branch में जाकर Credit Card के लिए apply कर सकते हैं। साथ ही आपको बता दें की Credit Card बनवाने के लिए आपको कुछ documents की जरुरत पड़ेगी जैसे की ID Proof, Address Proof और Photo और साथ ही साथ आपको CIBIL Score भी देखा जाता है। बता दें की अगर आपको CIBIL Score ख़राब है तो शायद आपको Credit Card ना मिले। यहाँ आपको एक बात और बता दें की अगर आप Credit Card बनवाते तो आपको कुछ joining fees और annual fees भी देनी पड़ती है और ये bank या फिर company पे depend करता है की वो कितनी fees लेते हैं।

कुछ लोग शौक शौक में Credit Card बनवा लेते हैं लेकिन बाद में उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। Credit Card आपको तभी बनवाना चाहिए जब आपको सच में इसके जरुरत हो। अगर आपको महीने के बीच में पैसों की जरुरत पड़ती है और आप अगले महीने उतने पैसे चूका सकते हैं और साथ ही आप सभी चीजों का ध्यान भी रखते हैं जैसे की time पर bill का भुक्तान करना तो आप Credit Card बनवा सकते हैं। लेकिन अगर आप पैसे खर्च करने में सोचते नहीं हैं और फिज़ूल खर्ची ज्यादा करते हैं तो Credit Card आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है।

अब शायद आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा की Credit Card क्या है और आपको Credit Card बवाना चाहिए या नहीं। अगर आपके Credit Card से related कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप निचे Comments में लिख सकते हो। और अगर information काम की लगी तो Facebook और Whatsapp पे share जरूर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ